फिल्म समीक्षा: ए मैन काल्ड ओट्टो

 

A Man Called Otto

यह मूवी ऐसे शख्स की कहानी है जो दुनियावालो से दूर रहकर अपनी दिवंगत पत्नी की यादों में खोया रहना पसंद करता हैं ।

मूवी शुरू होते ही ओटो के रूप में एक बूढ़े इंसान को दिखाया जाता हैं। शुरू के 10 मिनट्स में आप समझ जाते है कि ओटो बहुत ही ज्यादा खड़ूस इंसान हैं । उसको लोगो के द्वारा किये गए हर गलत काम पर उन्हें टोकने, फटकारने और उन्हें सही करने की आदत हैं । वो ऐसा क्यों करता है, यह आपको मूवी की आगे की स्टोरी से पता चलेगा ।

ओटो बहुत मेहनती हैं और अपने सारे काम खुद करना पसंद करता हैं । अपने काम मे इतना माहिर है कि आसपास के सभी लोग उससे अपना काम करवाना पसंद करते हैं । वो खड़ूस तो है लेकिन फिर भी वो दुसरो के काम करने में हिचकिचाता नही । लेकिन साथ ही किसी से जुड़ना भी पसंद नही करता ।

ओटो अपने सभी काम को परफेक्ट तरीके से करता है जैसे कि वो परफेक्शनिस्ट हो, लेकिन असल मे ऐसा होता नही ।

मूवी में दिखाते है कि ओटो फांसी लगाकर आत्महत्या करना चाहता हैं । लेकिन खिड़की के बाहर कोई आदमी अपनी गाड़ी को ढंग से पार्क नही कर पा रहा है और दूसरों की गलती को सुधारने के प्रवृत्ति की वजह से अपने इस 'महत्वपूर्ण काम' को छोड़कर वो पड़ोसी को सही करने के लिए उसके पास जाता हैं ।

पता चलता है कि उनके घर के बिल्कुल सामने नये पड़ोसी मेरिसोल, उसका पति टॉमी और उनकी दो लड़कियां एब्बी और लूना, आएं हैं । मेरिसोल गर्भवती होती हैं ।
नए पड़ोसी बहुत ही अच्छे मिज़ाज़ के होते है । खासकर मेरिसोल की खुशमिजाजी और पॉजिटिविटी बहुत ही अच्छी दिखाई गई है, वो ओटो के खड़ूसपन में भी सकारात्मकता ढूंढ लेती हैं । यह आपको मूवी देखते हुए उन दोनों के बीच हुए वार्तालाप में नज़र आएगा ।

मूवी में ओटो के बाद मेरिसोल मूवी की जान है । जब भी उसकी आवाज कानो में पड़ती है या किसी सीन में वो नज़र आती है तो आपके चेहरे पर अपने आप मुस्कुराहट आने लगती हैं । ओटो और मेरिसोल के आपसी सवांद को अगर आप गौर से देखेंगे और सुनंगे तो आप पायंगे की उनमे अपनापन, केयर, प्यार, रेस्पेक्ट, सेंस ऑफ ह्यूमर इत्यादि भरपूर मात्रा में भरा पड़ा हैं । मेरिसोल ओटो को उसके खड़ूसपन से बाहर निकालकर नार्मल जिंदगी जीना सिखाती हैं । धीरे धीरे ओटो मेरिसिल से कनेक्ट होता है और वो अपनी स्टोरी उसे बताता है । जिससे पता चलता है कि ओटो खड़ूस क्यों बना ।

ओटो आर्मी में भर्ती होने के लिए इंटरव्यू देने जाता है लेकिन वहाँ उसे एक कार्डियक प्रॉब्लम, "हाइपररट्रोफिक कार्डियोमायोपैथी" जिसमे दिल का साइज बड़ा हो जाता है, के कारण रिजेक्ट कर देते हैं । रेलवे स्टेशन पर उसकी मुलाकात सोन्या से होती हैं, जो आगे चलकर इसकी पत्नी बनती हैं । परिवार में ओटो अकेला ही होता है । सोन्या ही उसकी पूरी जिंदगी होती हैं । शादी के बाद दोनो की जिंदगी बढ़िया चल रही होती हैं । एक बार दोनो घूमने के लिए नियाग्रा फाल्स जाते है, उस वक्त सोन्या गर्भवती होती है । वापसी में उनकी बस का एक्सीडेंट हो जाता है जिसमे उसका बच्चा खत्म हो जाता है और सोन्या को पैरालिसिस हो जाता है जिससे वो बिस्तर पर आ जाती हैं । नए पड़ोसी के आने के छह महीने पहले ही वो ओटो को छोड़कर दुनिया से रुखसत हो जाती हैं ।

मूवी देखने पर पता चलता है कि जिस बस के एक्सीडेंट की वजह से सोन्या के साथ वो हादसा होता है, उस बस की कंपनी वाले को पता होता है कि उस बस के ब्रेक में प्रॉब्लम है, लेकिन वो इस पर ध्यान नही देता और वो हादसा हो जाता हैं । शायद यहीं से ओटो के अवचेतन मन मे यह बात बैठ जाती है कि ब्रेक खराब होने की वजह से सोन्या के साथ ऐसा हुआ । किसी और के साथ कभी ऐसा ना हो । बस इसी के लिए उसे पूरी मूवी में लोगो के गलत काम को सही करने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है, अपने इस काम को वो इतना ज्यादा ख़ुद पर हावी कर लेता है कि लोग अब उसे इसकी वजह से खड़ूस बोलने लगते हैं ।

"कोई भी इन्सान एक लिमिट तक ही दुसरो को बर्दाश्त कर सकता है । आज के दौर में तो खुद को बर्दाश्त करना मुश्किल हैं ।" बस यही बात हम भूल जाते हैं ।

ओटो को मालूम है कि कोई उसे पसंद नही करता । वो जानबूझकर ऐसा करता है वो किसी को अपने करीब नही आने देना चाहता । उसे लगता है की दुसरो लोग उसको उसकी सोन्या की यादों से दूर कर देंगे । फुरसत में वो सोन्या के साथ बिताए अपने पुराने पलो को याद करता रहता है । उसी की पुरानी यादों में खोया रहता हैं । रोजाना सुबह बिस्तर पर अपने अंगुलियों से उसकी अंगुलियों को छूना उसे सुखद अहसास देता हैं, उसे लगता है कि सोन्या अभी भी उसके पास ही हैं । सोन्या के बगैर उसकी जिंदगी में कुछ नही बचा इसलिए वो तीन बार खुद को खत्म करके सोन्या के पास जाना चाहता हैं। लेकिन मेरिसोल उसको उसकी इस खयाली दुनिया से बाहर निकालती हैं, उसे अहसास करवाती है की हकीकत की दुनिया भी बहुत खूबसूरत हैं ।

ओटो की एक्टिंग के बाद मेरिसोल कि एक्टिंग देखने लायक हैं । कई जगह वो एक्टिंग में ओटो को भी पीछे छोड़ देती हैं ।

मूवी में एक लूप होल है कि मेरिसोल गर्भवती होती है लेकिन उसके गर्भवती होने के भाव कभी मूवी में नज़र नही आते या फिर उसे बहुत ही ज्यादा सहज़ दिखाया गया हो ।
मूवी में और भी काफी कुछ है देखने को । 😊

शुक्रिया 🦋

Movie : A Man Called Otto (2022)
Audio : Hindi & English
Availability : ZEE5 (Chargable)
Amezon Prime (Chargable)
You Tube (Chargable)
Google Play Movies (Chargable)
Telegram (Free)

No comments