फिल्म समीक्षा: इन माई ड्रीम्स

 

In my Dreams

ग्रीक माइथोलॉजी के अनुसार जब ईश्वर ने इंसान को रचा तो उसे दो मुँह, चार हाथ~पैर और बाकी के अंग भी दिए और उन दोनों को अलग अलग कर दिया । सोल के दो हिस्से हो गए । अलग होने के बाद दोनों अपूर्ण हो गए औऱ पूर्ण होने के लिए, उम्र भर एक दूसरे की तलाश में लगे रहते है ।
जन्म जन्मान्तरों तक ये तलाश चलती रहती है और जब मिल जाते है तो पूर्ण हो जाते हैं । 🥰

इस तलाश के बीच कई बार गलत सोल से कनेक्शन हो जाता है, जिसे पति पत्नी कहा जा सकता है।
( इसे सिर्फ मज़ाक तक ही समझें)😉

उपरोक्त किवदंती को हैवर्ड फाउंटेन के सात सपनो के रूप में भी रचा गया ।
प्यार सबसे खूबसूरत भाव है और सबसे उच्चतम फ्रीक्वेंसी हैं, ईश्वर के अनुसार सभी को इसी फ्रीक्वेंसी में रहना चाहिए । इसलिए शायद उसने पूरी दुनिया मे जगह जगह प्यार को लेकर किवदंतियां बना डाली । जिनमे पूरी दुनिया रमी हुई है और खूबसूरत नजर आती हैं ।

ऐसी ही एक किवदंती हैवर्ड फाउंटेन के सात सपनो के रूप में लिखी गई, जिसमे सिक्का डालने पर उन्हें सात रातों तक उनका सच्चा प्यार सपनो में मिलता है । इस पर बनी मूवी बहुत ही खूबसूरत हैं । आप के अंदर मौजूद प्यार के हिस्से को थपथपाकर बाहर निकालती हैं ।

मूवी के नायक और नायिका अपने अपने कैरियर बनाने में बिजी होते है । इस दौरान दोनो का हैवर्ड फाउंटेन में जाना होता है और दोनो अपना अपना सिक्का उसमे डालते है । दोनो सिक्के गिरते ही एक दूसरे से कनेक्ट हो जाते है जिसका वायब्रेशन दोनो महसूस करते हैं, एक परफेक्ट सोलमेट की तरह ।

फिर जैसे कि किवदंती है कि उनको सपने में सच्चा प्यार मिलेगा । दोनो सपने में पहली बार एक दूसरे से मिलते हैं । एक दूसरे को पसंद करते हैं, ऐसा लगता है कि जैसे एक दूसरे से पहले भी मिले हो ।

दोनो रोजाना सपने में मिलते है और एक दूसरे को मोटिवेट करते है जहाँ नायक नायिका से सीखता है कि उसे रिस्क लेकर अपने कैरियर को आगे बढ़ाना है, वही नायक नायिका को उसके रेस्टोरेंट में बदलाव लाकर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता हैं।
सपनो के बाहर भी वो लगभग मिलते मिलते से रह जाते हैं ।

नायक एक बार नायिका के रेस्टोरेंट में डिनर के लिए आता है और वहाँ उन दोनों को एक दूसरे की मौजूदगी महसूस होती हैं, लेकिन वो वहाँ भी एक दूसरे से मिल नही पाते ।

सपने में मिलने पर उनकी आपस मे होने वाली बातें बहुत रोमांटिक अहसास करवाती हैं । जैसा कि हर कपल चाहता है कि सिर्फ वो दोनो हो और केवल उनकी प्यार भरी बातें ।

मूवी आगे बढ़ती है चौथे और पांचवे सपने में उनका मिलना नही होता ।इसलिए छटे सपने में वो महसूस करते है कि यह सिर्फ एक सपना है हकीकत से इसका कोई वास्ता नही । इसलिए वो सातवें सपने से खुद को दूर कर लेते हैं ।

लेकिन दोनो सोलमेट है । किस तरह से आपस मे एक दूसरे से मिलते है यह आप मूवी में देखिए ।

शुक्रिया 🦋

Movie : In My Dreams (2014)
Audio : Hindi & English
Availability : Netflix

Review Written by

No comments